"उड़ान प्रणाली को एक लक्ष्य के साथ सफलता के लिए विकसित किया जाना चाहिए जैसे कि आप उड़ते हैं।"
बड़े आकार में / नासा के Michoud विधानसभा सुविधा पर टीम जनवरी में एक बजरा कि यह मिसिसिपी में एक परीक्षण खड़े करने के लिए ले जाएगा की ओर कोर स्टेज चलते हैं। |
नासा की गतिविधियों की सुरक्षा का आकलन करने वाले एक स्वतंत्र पैनल ने अपने चंद्रमा मिशनों के लिए उड़ान सॉफ्टवेयर का परीक्षण करने के लिए अंतरिक्ष एजेंसी की योजना पर गंभीर सवाल उठाए हैं।
एयरोस्पेस सुरक्षा सलाहकार पैनल की गुरुवार की बैठक के दौरान, इसके एक सदस्य, नासा के पूर्व उड़ान निदेशक पॉल हिल, ने नासा के पहले तीन आर्टेमिस मिशनों के लिए प्रबंधकों के साथ बात करने के बाद पैनल की चिंताओं को रेखांकित किया। इसमें आर्टिमिस I के लिए स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान की एक परीक्षण उड़ान शामिल है, और फिर आर्टेमिस II और III मिशनों पर मानव उड़ानें।
हिल ने कहा कि सुरक्षा पैनल इन मिशनों के दौरान उपयोग किए गए सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर के "एंड-टू-एंड" परीक्षण की कमी के बारे में आशंकित था, जो लैंडिंग के दौरान लॉन्च से था। इस तरह के व्यापक परीक्षण यह सुनिश्चित करते हैं कि उड़ान सॉफ्टवेयर विभिन्न वाहनों और विभिन्न वातावरणों में संगत है, जिसमें अंतरिक्ष में प्रक्षेपण और युद्धाभ्यास की अशांति भी शामिल है।
"हिल ने एंड-टू-एंड एकीकृत परीक्षण क्षमता योजनाओं के बारे में बहुत चिंता की है, खासकर उड़ान सॉफ्टवेयर के लिए," हिल ने कहा। "एंड-टू-एंड एकीकृत एविओनिक्स और सॉफ्टवेयर परीक्षण क्षमता नहीं है। इसके बजाय, सॉफ्टवेयर के सबसेट का परीक्षण करने के लिए कई और अलग-अलग लैब, एमुलेटर और सिमुलेशन का उपयोग किया जा रहा है।"
हिल ने कहा कि सुरक्षा पैनल भी यह समझने के लिए संघर्ष कर रहा था कि, नासा ने हाल ही में बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की असफल परीक्षण उड़ान से अपने सबक क्यों नहीं सीखे । (बोइंग स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के मुख्य चरण के लिए प्राथमिक ठेकेदार भी है)।
दिसंबर 2019 में स्टारलाइनर क्रू कैप्सूल की एक परीक्षण उड़ान से पहले, बोइंग ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ डॉक करने वाले मिशन के लिए एकीकृत, अंत-टू-एंड परीक्षण नहीं चलाया था। एक सॉफ़्टवेयर परीक्षण चलाने के बजाय, जो स्टेशन से डॉकिंग के माध्यम से लॉन्च से लगभग 48-घंटे की अवधि को शामिल करता था, बोइंग ने इस परीक्षण को विखंडू में तोड़ दिया। नतीजतन, अंतरिक्ष यान दो अवसरों पर लगभग खो गया था और परिक्रमा प्रयोगशाला तक पहुंचने के अपने प्राथमिक उद्देश्य को पूरा नहीं किया था।
सीख सीखी
हिल ने 8 सितंबर को प्रकाशित नासा इंजीनियरिंग एंड सेफ्टी सेंटर (एनईएससी) द्वारा एक मालिकाना रिपोर्ट का उल्लेख किया, जिसने कई केंद्रों और प्रयोगशालाओं में सॉफ्टवेयर परीक्षण चलाने की कोशिश के बारे में इसी तरह की चिंताओं को उठाया।
"यह स्पष्ट नहीं है कि पैनलिस्ट अपनी वर्तमान योजना और प्रक्रियाओं से सीखे गए सबक का लाभ उठाते हैं," हिल ने कहा। "एनईएससी की रिपोर्ट उत्कृष्ट बिंदु बनाती है कि सफलता के लिए जितना संभव हो उतनी उड़ान प्रणाली विकसित की जानी चाहिए, जैसे कि आप उसी तरह से उड़ान भरते हैं जैसे कि नासा की संचालन टीमें आपके उड़ान भरने के तरीके को प्रशिक्षित करती हैं, और जिस तरह से आप ट्रेन चलाती हैं।"
इन चिंताओं के जवाब में, नासा के एक प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी, वास्तव में, एंड-टू-एंड परीक्षण का आयोजन करेगी - हालांकि उसने स्वीकार किया कि यह कई सुविधाओं में किया जाएगा।
"नासा ने आर्टेमिस मिशनों को उड़ान भरने के लिए आवश्यक सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर, एवियोनिक्स और एकीकृत सिस्टम के लिए एकीकृत एंड-टू-एंड परीक्षण का आयोजन किया है," कैथरीन हेम्बलटन ने कहा। "एजेंसी के परिष्कृत सॉफ्टवेयर विकास प्रयोगशालाओं का उपयोग करते हुए, SLS, ओरियन, और एक्सप्लोरेशन ग्राउंड सिस्टम की टीमें वास्तविक उड़ान हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, साथ ही साथ सॉफ्टवेयर के एमुलेटर-संस्करणों का उपयोग करती हैं, जो प्रत्येक टीम अपने कोड का परीक्षण करने के लिए नियोजित करती है और यह पूरी तरह से काम करती है एकीकृत प्रणाली-सॉफ्टवेयर और एवियोनिक्स सिस्टम को एक साथ काम करने के लिए सिस्टम-स्तरीय इंटरफ़ेस परीक्षण और एकीकृत मिशन परीक्षण दोनों का समर्थन करने के लिए। "
स्टारलाइनर के दुर्घटना के बाद, उसने कहा, नासा के मुख्य अभियंता ने सभी आर्टेमिस I महत्वपूर्ण उड़ान और जमीनी सॉफ्टवेयर गतिविधियों का आकलन करने के लिए एक स्वतंत्र समीक्षा टीम की स्थापना की। उन सिफारिशों को आगामी आर्टेमिस मिशन की तैयारी में जोड़ दिया गया है, जो 2021 या 2022 के अंत में उड़ान भरना शुरू कर सकता है।
0 Comments